MP Police Constable Physical Cut Off: एमपी पुलिस कांस्टेबल का फिजिकल कट ऑफ जारी, इन अभ्यर्थीयों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा

MP Police Constable Physical Cut Off: एमपी पुलिस कांस्टेबल का फिजिकल कट ऑफ जारी, इन अभ्यर्थीयों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। जैसा कि आपको पता है MP Police Constable 2023 Result जारी हो चुका है। पर अभी भी सभी अभ्यर्थी कंफ्यूज है कि किन अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। MP Police Constable Physical Cut Off के बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख में दी जाएगी।

यदि MP Police Constable 2023 की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। विभाग द्वारा MP Police Constable Physical के लिए किन अभ्यर्थियों को किस आधार पर चयनित किया जाएगा इसकी सूची तैयार की गई है। आपको बता दें विभाग द्वारा MP Police Constable Physical Cut Off जारी कर दिया गया है। इसके बारे में सारी जानकारी इस लेख में दी जाएगी। अतः आप इस लेख में हमारे साथ अंत तक बने रहें।

MP Police Constable Physical Cut Off: Overview

विभाग का नाम MP Employees Selection (ESB)
भर्ती का नाम MP Police Constable 2023
MP Police Constable Out 8 March
New Update MP Police Constable Physical Cut Off
Official Website https://esb.mp.gov.in
 

MP Police Constable 2023 

आपको बता दें विभाग द्वारा MP Police Constable 2023 के अंतर्गत 7411 पदों के लिए 23 जून 2023 को विज्ञप्ति जारी की गई थी। जिसके लिए 26 जून से आवेदन स्वीकार किए गए थे एवं 10 जुलाई आवेदन की अंतिम तिथि रखी गई थी। आपको बता दें इसकी परीक्षा 12 अगस्त से 12 सितंबर 2023 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा का केंद्र प्रदेश के अलग-अलग जिलों में रखा गया था। जिसमें 9 लाख से अधिक अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे। एवं परीक्षा के बाद इसकी Answer Key, 16 सितंबर 2023 को जारी की गई थी। इसके बाद चुनावी माहौल के कारण आगे के परीक्षा कार्यक्रम को स्थिरगत कर दिया गया था।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद अब 7 मार्च 2024 को लिखित परीक्षा परिणाम MP Police Constable 2023 Result जारी कर दिया गया है। पर इसमें अभी भी अभ्यर्थी कंफ्यूज है कि किन को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। क्योंकि रिजल्ट को 87% और 30% के आधार पर जारी किया गया है। 

एमपी पुलिस कांस्टेबल 2023 में 87% और 13% रिजल्ट का क्या मतलब

विभाग द्वारा बताया गया है कि आरक्षण के कारण रिजल्ट को 87% और 13% के आधार पर जारी किया गया है। जिसमें जो अभ्यर्थी 87% और 13% क्वालीफाई हैं उन्हें फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। एवं फिजिकल क्वालीफाई के बाद 87% का फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा एवं 13% को रोक कर रखा जाएगा जब तक की आरक्षण का कोर्ट की तरफ से सही निर्णय नहीं आ जाता है। आपको बता दें एमपी पुलिस कांस्टेबल का फाइनल रिजल्ट कब तक जारी किया जाएगा इसकी अभी तक विभाग द्वारा कोई ऑफिशियल डेट जारी नहीं की है। 

MP Police Constable Physical Cut Off 

Category Cut-Off (Approximate)
UR (M) 67 – 70
UR (F) 64 – 67
OBC (M) 66 – 68
OBC (F) 64 – 67
EWS (M) 64 – 66
EWS (F) 62 – 64
SC (M) 60 – 62
SC (F) 56 – 60
ST (M) 58 – 60
ST (F) 54 – 56
 

MP Police Constable Physical Cut Off: खुशखबरी 

जैसा कि आप सभी को पता है एमपी पुलिस कांस्टेबल का लिखित परीक्षा First Stage का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। सभी अभ्यर्थी अभी भी कंफ्यूज है कि किन अभ्यर्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा क्योंकि विभाग द्वारा अभी तक कोई फिजिकल के लिए कोई कट ऑफ जारी नहीं किया गया है। उनकी जानकारी के लिए बता दे विभाग द्वारा अभी तक फिजिकल के लिए कोई कट ऑफ जारी नहीं किया गया है।

जो कट-ऑफ इस लेख में ऊपर दर्शाया गया है वह पिछले प्रीवियस कट-ऑफ के आधार पर प्रीरिव्यू दिया गया है। जो कि लगभग फाइनल कट-ऑफ भी इसी के इर्द-गिर्द रहेगा। जिन अभ्यर्थियों के लिखित परीक्षा के अंक ऊपर बताए गए प्रीरिव्यू कट-ऑफ में अंतर्गत आते हैं उन्हें निश्चय ही फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। 

MP Forest Guard 2023 Result Out: एमपी वनरक्षक, क्षेत्र रक्षक, जेल प्रहरी का रिजल्ट जारी यहां से देखें

फिजिकल का कट-ऑफ कब आएगा

आपको बता दें विभाग द्वारा अभी तक फिजिकल का कट ऑफ जारी करने को लेकर कोई अपडेट नहीं दी गई है। अभी लोकसभा चुनाव के कारण एमपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती का परीक्षा कार्यक्रम स्थिर रखा जाएगा। लोकसभा चुनाव के बाद चयनित अभ्यार्थियों को फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा। जब भी फिजिकल के बारे में कोई भी ऑफिशल अपडेट आती है तो हम आपको लेख के माध्यम से अपडेट देते रहेंगे। 

MP Police Constable 2023 Result – यहां देखें

 

Leave a Comment