MP Board Result 2024: माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा एमपी बोर्ड रिजल्ट घोषित करने की तिथि हुई जारी, यहां देखे रिजल्ट

MP Board Result 2024: प्रिय विद्यार्थियों माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है। जी हां आपकी जानकारी हेतु बता दें कि मीडिया रिपोर्ट एवं सूत्रों के मुताबिक लगभग 85% से अधिक कॉपियां का मूल्यांकन हो चुका है। इसलिए एमपी बोर्ड जल्द ही कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम घोषितकरने वाला है आप कोई इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी इसलिए इस लिंक को अंत तक जरूर पढ़ें।

जैसा कि आप सभी को ज्ञात है कि एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षाएं 5 फरवरी से संचालित कराई गई थी जो 5 अप्रैल तक सुचारू रूप से संचालित हुई थी। हम आपको बता दें कि एमपी बोर्ड द्वारा कॉपियों का मूल्यांकन एवं रिजल्ट घोषित करने में लगभग 45 दिन का समय लगता है। इसलिए जल्द ही एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का परिणाम घोषित होने जा रहा है।

अप्रैल के तीसरे सप्ताह तक होगा एमपी बोर्ड रिजल्ट घोषित

लोकसभा चुनाव के कारण एमपी बोर्डकक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट को जल्द ही घोषित करने वाला है। आपको बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा लगभग 45 दिन में बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया जाता है। इसलिए मीडिया रिपोर्ट एवं कई सूत्रों के मुताबिक एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट को अप्रैल के तीसरे सप्ताह में घोषित करने की पूर्ण संभावना है। हालांकि अभी तक एमपी बोर्ड से कोई अधिकारी के सूचना नहीं आई है। लेकिन कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होने वाला है। जैसे कॉपियां का मूल्यांकन पूरा होगा तुरंत ही 10वीं 12वीं के रिजल्ट को घोषित कर दिया जाएगा।

85% से अधिक कॉपियों को मूल्यांकन हुआ पूर्ण

बोर्ड द्वारा 25000 से अधिक टीचरों की कॉपियों का मूल्यांकन करने हेतु ड्यूटी लगाई गई है। आपको बता दें कि 85 परसेंट से अधिक कॉपियों का मूल्यांकन पूरा हो चुका है। जल्द ही कॉपियों का मूल्यांकन पूरा होगा। और जैसे ही कॉपियों का मूल्यांकन होता है तुरंत बोर्ड द्वारा परिणाम को घोषित कर दिया जाएगा।

आपकी जानकारी है तू बता दें किबोर्ड की परीक्षा में जिन प्रश्नों में टूटी हुई है। उन विद्यार्थियों के लिए 2 अंक एक्स्ट्रा बोनस के रूप में प्रदान किए जाएंगे। हा छात्रों के लिए खुशखबरी का विषय है।

एमपी बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए कुछ जरूरी सामग्री

  • परीक्षार्थी का रोल नंबर होना अति आवश्यक है।
  • एवं परीक्षार्थी का एप्लीकेशन नंबर आवश्यक है।
  • एडमिट कार्ड।

एमपी बोर्ड के रिजल्ट को ऑनलाइन तरीके से चेक करने के लिए आपके पास एडमिट कार्ड होना अति आवश्यक है क्योंकि एडमिट कार्ड में परीक्षार्थी की सारी जानकारी दर्ज रहती है।

MP Board Result 2024 कैसे चेक करें

अगर आप एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट को ऑनलाइन तरीके से चेक करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करना होगा-

  • MP Board Result 2024 चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल के आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर विजिट करें।
  • जैसे ही आप माध्यमिक शिक्षा मंडल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा।
  • इस होम पेज पर आपको एमपी बोर्ड रिजल्ट 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप रिजल्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं आपके सामने दूसरा पेज ओपन होगा यहां पर आपको परीक्षार्थी का रोल नंबर एवं एप्लीकेशन नंबर दर्ज करना होगा।
  • रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने एमपी बोर्ड का परिणाम आपके सामने ओपन हो जाएगा।
  • इस प्रकार आप आसानी से एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के रिजल्ट को ऑनलाइन तरीके से देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें-SSC CPO Recruitment 2024: SSC CPO में SI के 4187 पदों लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Conclusion/अंतिम शब्द

प्रिय विद्यार्थी उम्मीद है कि आपको एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं के परिणाम घोषित होने की सारी जानकारी मिल गई होगी।आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा। लेकिन वोट द्वारा अभी इसकी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है।आप माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट आसानी से देख सकते हैं।

Leave a Comment