Mahtari Vandan Yojana:छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की बड़ी तारीख अब इस दिन मिलेगी पहली किस्त, सीएम साय ने दिया आदेश

Mahtari Vandan Yojana: छत्तीसगढ़ में चलाई जा रही महतारी वंदन योजना को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। आपकी जानकारी हेतु बता दें कि महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 7 मार्च को छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं के बैंक अकाउंट में जमा होनी थी। लेकिन अब सीएम साय ने इसकी तारीख को आगे बढ़ा दिया है। आपको इस आर्टिकल में पूरी जानकारी दी जाएगी इस लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

जैसा कि आप सभी को ज्ञात है कि छत्तीसगढ़ राज्य में चलाई जा रही महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 7 मार्च को सभी महतारी वंदन योजना में पात्र महिलाओं को 1200 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जानें थी। लेकिन सीएम साय द्वारा इकी तिथि बो बड़ा दिया है। जिससे अब महतारी वंदन योजना की पहली किस्त 7 मार्च को नहीं मिलेगी। नीचे विस्तार से जाने पूरी खबर

महतारी वंदन योजना में 70 लाख महिलाओं ने किया आवेदन

आपकी जानकारी हेतु बता दें कि महतारी वंदन योजना में 5 फरवरी सन 2024 से 20 फरवरी सन 2024 तक जगह-जगह कैंप लगाकर महतारी बंधन योजना में आवेदन किया गया था। मैं आपको बताना चाहूंगा किअभी तक महतारी बंधन योजना में लगभग 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है जिन्हें पहली किस्त का का इंतजार है। जैसा कि आप सभी को पता है कि पूर्व में सीएम साय द्वारा महतारी बंधन योजना की पहली किस्त की राशि7 मार्च को सभी महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जानी थी।लेकिन अब इसमें कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं नीचे विस्तार से जाने

इस दिन जारी होगी महतारी वंदन योजना की पहली किस्त

आप सभी की जानकारी हेतु बताते हैं कि पहले 7 मार्च को छत्तीसगढ़ राज्य की सभी पात्र महिलाओं के बैंक अकाउंट में 1250 रुपए की धनराशि ट्रांसफर की जानी थी। लेकिन अब इसकी तारीख को बढ़ा दिया गया है और महतारी बंधन योजना की पहली किस्त 7 मार्च को नहीं दी जाएगी। इसका कारण यह है कि प्रदेश की सभी महिलाओं का अभी तक डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर और आधार सीडिंग की प्रक्रिया बाकी है। पहली किस्त में थोड़ी टाइम लग रहा है ताकि सभी महिलाओं को योजना का लाभ मिल सके।

महतारी वंदन योजना का लाभ उठाने से पहले करें यह जरूरी काम

इस योजना के अंतर्गत बहुत सारे आवेदन फॉर्म प्राप्त हुए थे, जिसमें महिलाओं का बैंक अकाउंट आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक नहीं था। अगर आपका भी बैंक अकाउंट आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो अपनी शाखा जाकर आधार कार्ड और मोबाइल नंबर को बैंक अकाउंट से अवश्य लिंक कारण अन्यथा आपकी पहली किस्त आपके खाते में ट्रांसफर नहीं हो सकती है।

Conclusion/अंतिम शब्द

आपको इस आर्टिकल में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि ट्रांसफर होने की सारी जानकारी मिल गई होगी। आपकी जानकारी मुताबिक बता दें कि जल्द हीछत्तीसगढ़ के सीएम साहब सभी पात्र महिलाओं के बैंक अकाउंट में योजना की पहली किस्त ट्रांसफर करने वाले हैं।

 

 

Leave a Comment