Ladli Behna Awas Yojana List 2024: लाड़ली बहना आवास योजना की सूची हुई जारी, बहनों को मिलेगा आत्मनिर्भरता का आवास

Ladli Behna Awas Yojana List 2024: मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। उसमें से लाडली बहना आवास योजना एक ऐसी योजना है जिसके अंतर्गत महिलाओं को आवास के लिए पक्का मकान बनवाने हेतु धनराशि प्रदान की जाने वाली है। आपको इस लेख में पूरी जानकारी दी जाएगी इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

आपकी जानकारी हेतु बता दें कि लाड़ली बहना आवास योजना की घोषणा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई थी और अब वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा लाड़ली बहना आवास योजना की सूची जारी कर दी गई है। नीचे विस्तार से जानें।

Ladli Behna Awas Yojana

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा लाडली बहना आवास योजना की घोषणा की गई थी। जिसके आवेदन भी हो चुके है। और अब वर्तमान सीएम डॉ मोहन यादव द्वारा लाड़ली बहना आवास योजना की सूची जारी कर दी गई है। इस सूची के अन्तर्गत जिन महिलाओं का नाम आता है उन्हें 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि पक्का घर बनवाने के लिए प्रदान की जाएगी। अगर आपने अथवा आपके परिवार में किसी ने लाड़ली बहना आवास योजना में आवेदन किया है तो आपको 2 लाख रुपए पक्का आवास के लिए प्रदान किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाड़ली बहना आवास योजना का लाभ प्रदेश की ऐसी बहनों को दिया जाएगा जिन्हें पूर्व में पीएम आवास योजना का लाभ नहीं लिया है। या किसी कारण वस महिलाओं का पक्का आवास नहीं है। उन सभी महिलाओं को लाड़ली बहना आवास योजना की सूची में रखा गया है। आप लाड़ली बहना आवास योजना की सूची में अपना नाम चेक कर 2 रुपए की आर्थिक सहायता राशि सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते है।

इस तरह देखें लाड़ली बहना आवास योजना की सूची में अपना नाम

अगर आप लाड़ली बहना आवास योजना की सूची में अपना नाम चेक करने की सोच रहे हैं, तो आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा-

  • लाड़ली बहना आवास योजना की सूची में अपना नाम देखने के लिए आपको सर्व प्रथम पीएम आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप पीएम आवास योजना की अधिकारी साइट पर जाते है, आपके सामने आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • जैसे ही आप पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आते हैं, यहां आप Stakeholders के ऑप्शन पर क्लिक कर IAY/PMAYG Beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा यहां आपको अपनी निजी जानकारी दर्ज करनी हैं। और सबमिट पर क्लिक करें।
  • ध्यान दें कि योजना में लाड़ली बहना आवास योजना का ही चयन करें एवं वर्ष 2023- 24 का चयन करें।
  • जैसे ही आप सबमिट के बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने लाड़ली बहना आवास योजना की सूची ओपन हो जाएगी। इस सूची में आप अपना नाम देखकर आवास योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-Mahtari Vandan Yojana:छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की बड़ी तारीख अब इस दिन मिलेगी पहली किस्त, सीएम साय ने दिया आदेश

लाड़ली बहना आवास योजना की किस्त कब जारी की जाएगी

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही लाडली बहना आवास योजना की किस्त जारी होने के संबंध में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। लेकिन पूर्व में वर्तमान मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव द्वारा सोशल मीडिया पर पोस्टर जारी की गई थी, कि 2024 में लाडली बहना आवास योजना की किस्त ट्रांसफर की जाएगी। लेकिन अभी इसकी कोई आधिकारिक date नहीं आई है मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जल्द ही लाडली बहना आवास योजना की किस्त जारी की जाएगी।

Conclusion/अंतिम शब्द

उम्मीद है कि जिन महिलाओं को लाड़ली बहना आवास योजना की लिस्ट तथा पहली किस्त का बहुत इंतजार है इसकी सारी जानकारी मिल गई होगी। हम आपको बता दें कि जल्द ही लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त जारी की जाएगी। क्योंकि वर्तमान सीएम डॉ मोहन यादव द्वारा लाड़ली बहना आवास योजना की किस्त ट्रांसफर 2024 में करने का वादा किया है।

Leave a Comment