Breaking News

US कैपिटॉल हिंसा : डोनाल्ड ट्रंप के तेवर पड़े ‘नरम’, वीडियो संदेश में हिंसा की कड़ी निंदा की


US कैपिटॉल हिंसा : डोनाल्ड ट्रंप के तेवर पड़े 'नरम', वीडियो संदेश में हिंसा की कड़ी निंदा की

फाइल फोटो

वाशिंगटन:

अमेरिका के यूएस कैपिटॉल (US Capitol Violence) में ट्रंप समर्थकों के हिंसक प्रदर्शन के बीच अब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने शांति और सुलह की अपील की. साथ ही ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि उनका फोकस निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) को सत्ता हस्तांतरित करने पर है. अमेरिकी संसद द्वारा बुधवार को बाइडेन की जीत की पुष्टि करने के बाद ट्रंप समर्थकों ने यूएस कैपिटॉल की घेरेबंदी की और परिसर में घुस गए. इसे लेकर ट्रंप समर्थकों और पुलिस में हिंसक झड़प भी हुई. ट्रंप ने वीडियो संदेश जारी करके झड़प की निंदा की है. 

यह भी पढ़ें

इससे पहले, कैपिटल बिल्डिंग में प्रवेश करने की घटना को लेकर व्हाइट हाउस की ओर से प्रतिक्रिया आई है. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता की तरफ से कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रम्प ने इस घटना की कड़े शब्दों में निंदा की है. व्हाइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी केली मैकएनी ने अमेरिकी कैपिटल पर हुए सशस्त्र विद्रोह की निंदा की.

ट्रंप ने कहा, “20 जनवरी को एक नए प्रशासन का उद्घाटन किया जाएगा. मेरा ध्यान अब सत्ता के सुचारू, व्यवस्थित और निर्बाध परिवर्तन को सुनिश्चित करने के लिए है. यह क्षण शांति और सामंजस्य के लिए कहता है.” ट्रंप की ओर से ये वीडियो संदेश ऐसे समय पर जारी किया गया है जब उन्हें राष्ट्रपति पद से हटाने की मांग जोर पकड़ रही है. 

Newsbeep

ट्रंप ने अपने 160 सेकंड के वीडियो संदेश में कहा, “बकौल राष्ट्रपति काम करना मेरे लिए जीवनभर के लिए सम्मान की बात है.” उन्होंने बुधवार को हुई हिंसा की निंदा करते हुए कहा कि “शांति फिर से बहाल होनी चाहिए.”

उन्होंने कहा, “जिन प्रदर्शनकारियों ने कैपिटॉल में घुसपैठ की है उन्होंने अमेरिकी लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाया है. जो लोग हिंसा में शामिल थे वो असली अमेरिका का प्रदर्शन नहीं कर रहे थे.”





Source link