Breaking News

डोनाल्ड ट्रंप का फेसबुक-इंस्टाग्राम अकाउंट अनिश्चितकाल के लिए बैन, मार्क जुकरबर्ग ने किया ऐलान


हाइलाइट्स:

  • डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर अनिश्चितकाल के लिए लगा प्रतिबंध
  • अमेरिकी कैपिटल हिल्स पर हमले के बाद ट्रंप ने अपने उग्र समर्थकों को कहा था आई लव यू
  • मार्क जुकरबर्ग ने प्रतिबंध का ऐलान करते हुए कहा कि ट्रंप को पोस्ट करने की अनुमति देना खतरनाक

वॉशिंगटन
अमेरिका में गुरुवार को हुई हिंसा के बाद डोनाल्ड ट्रंप के फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट को कम से कम दो सप्ताह या संभवत अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस दौरान ट्रंप इन दोनों सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। माना जा रहा है कि ट्रंप अब अमेरिका में जो बाइडन शपथग्रहण के बाद ही कोई पोस्ट कर पाएंगे। गुरुवार सुबह फेसबुक ने अमेरिकी संसद पर हमले के लिए ट्रंप के कथित उकसावे वाले पोस्ट के बाद 24 घंटे का प्रतिबंध लगाया था।

जुकरबर्ग बोले- ट्रंप को पोस्ट करने की अनुमति देना खतरनाक
फेसबुक के चीफ मार्क जुकरबर्ग ने लिखा कि ट्रंप को पोस्ट करने की अनुमति देने के जोखिम बस बहुत खतरनाक है। जुकरबर्ग ने कहा कि फेसबुक ने राष्ट्रपति ट्रंप के पोस्ट को हटा दिया है क्योंकि हमने फैसला किया है कि उनका प्रयोग आगे हिंसा को भड़काने के लिए हो सकता है।

दंगाइयों से ट्रंप ने कहा था ‘आई लव यू’
फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर पोस्ट किए गए वीडियो में डोनाल्ड ट्रंप ने यूएस कैपिटल (संसद) पर हमला करने वाले दंगाइयों को घर जाने की अपील करने से पहले ‘आई लव यू’ कहा था। इतना ही नहीं, उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में धोखाधड़ी के अपने झूठे दावे भी दोहराए थे।

ट्विटर ने भी ब्लॉक किया ट्रंप का अकाउंट
ट्विटर ने ट्रंप के अकाउंट को 12 घंटे के लिए निलंबित करने के साथ तीन ट्वीट को भी ब्लॉक कर दिया। जिनमें कैपिटल हिल पर समर्थकों को संबोधित करने का वीडियो भी शामिल है। ट्विटर सुरक्षा विभाग ने बताया किअभूतपूर्व घटना एवं वाशिंगटन में हिंसा की स्थिति को देखते हुए हमें डोनाल्ड ट्रंप के तीन ट्वीट को हटाने की जरूरत महसूस होती है जो आज किए गए थे और ये हमारी नागरिक एकता नीति का घोर उल्लंघन है।

ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे #MarkZuckerberg
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ इतना कड़ा ऐक्शन लेने के बाद सोशल मीडिया में फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ट्रेंड कर रहे हैं। लोग ट्रंप के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए #MarkZuckerberg के साथ ट्वीट कर रहे हैं। वहीं कई ट्रंप समर्थक फेसबुक डिलीट करने की अपील भी कर रहे हैं।

देखें: ट्रंप समर्थकों के पागलपन से तहस-नहस हुई अमेरिकी संसद, हर तरफ दिखी बर्बादी



Source link